Money Saving Tips In Hindi पैसे बचाने के 5 तरीके अमीर बनना है तो जान लीजिये आपको कोई नहीं रोक पाएगा

Money Saving Tips In Hindi पैसे बचाने के 5 तरीके अमीर बनना है तो जान लीजिये आपको कोई नहीं रोक पाएगा

Money Saving Tips In Hindi: अमीर बनना हर किसी का सपना होता है, इस सपने को पूरा करने के लिए कई लोग पूरी जिंदगी मेहनत करते हैं, वहीं, कई लोग जल्द से जल्द अमीर बनना चाहते हैं, लेकिन सच्चाई ये है कि, कुछ ही लोग अमीर बनने के सपने को पूरा कर पाते हैं। ऐसे में अगर आप भी कमाई के पैसे बचाकर अमीर बनने की चाह रखते हैं तो आपको यह पता होना जरूरी है कि, अमीर बनने का तरीका (How to become rich) क्या है? इसके लिए सबसे पहले ये जरूरी है कि आप कमाई और बचत के आसान पर्सनल फाइनेंस रूल को समझें।

यहां हम आपको बताने जे रहे हैं कि, अमीर बनने का आसान फॉर्मूला क्या है? इन फॉर्मूले को अगर आपने सही से फॉलो कर लिया तो जिंदगी में कभी भी आपको पैसे की कमी नहीं आएगी, आपको कोई करोड़पति बनने से नहीं रोक पाएगा तो चलिए जानते हैं।

पैसे बचाने पर ध्यान मत दीजिए, बल्कि ज्यादा कमाने पर ध्यान दीजिए

कई लोग बहुत अच्छी कमाई के बाद भी अमीर नहीं बन पा रहे हैं, क्योंकि उन्हे न तो पैसे बचाने का तरीका नहीं पता होता है, न ही वह सही जगह अपने पैसे को इन्वेस्ट कर पाते है, लेकिन अमीर बनने के लिए सिर्फ कमाई तगड़ी होनी जरूरी नहीं है, आप अपनी जो भी कमाई हो उसमें से कुछ पैसे बचाकर, उसे सही जगह इनवेस्ट करके अमीर बन सकते हैं। अमीर बनने के तरीके की बात करें तो इसमें अपनी कमाई के मुताबिक, एक बजट बनाना, बचत करना और निवेश करना शामिल है।

40-30-30 रूल

अमीर बनने के लिए सबसे पहले आपको पैसे के इस्तेमाल से लेकर कहां और कितना इन्वेस्ट करना है, इसके लिए फाइनेंशियल प्लानिंग करनी पड़ेगी पैसे बचाने के लिए 40-30-30 रूल एक शानदार तरीका और आसान है, इसके तहत आपको अपनी कमाई के पैसे को जरूरत से लेकर बचत तक के लिए तीन अलग-अलग भाग में बांटना है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Now

इस 40-30-30 रूल का मतलब है कि, आपको 40 फीसदी अपने मंथली जरूरी खर्च के लिए रखना चाहिए। इसके अलावा 30 फीसदी अपने शौक को पूरा करने के लिए रखना चाहिए। वहीं, बाकी के बचे 30 फीसदी कमाई को भविष्य की जरूरतों के लिए बचत करके सही जगह निवेश करना चाहिए।

3X सेविंग रूल

अगर आपको लगता है कि, आप अपने सेविंग अकाउंट (Savings Account) में पैसे जमा करके शानदार रिटर्न पा सकते है, तो ये सही नहीं है। सेविंग अकाउंट में आपको काफी कम रिटर्न मिलता है, लेकिन अगर आप सेविंग अकाउंट में पैसे जमा करके भी ज्यादा ब्याज कमाना चाहते हैं, तो आपके लिए ऑटो स्वीप का ऑप्शन चुनना बेहतर है, आप अपने बैंक में संपर्क करके सेविंग अकाउंट में ऑटो स्वीप फैसिलिटी एक्टिव करा सकते हैं।

ऑटो स्वीप फैसिलिटी के तहत अगर आपके सेविंग अकाउंट में मौजूद पैसे एक लिमिट से ज्यादा हो जाती है तो लिमिट से एक्सट्रा पैसा ऑटोमेटिक रूप से फिक्सड डिपॉजिट अकाउंट में चला जाता है, इसके बाद आपको सेविंग अकाउंट पर एफडी जैसा रिटर्न मिलता है, इसमें आपको पहले की तुलना में 5-7% अधिक रिटर्न मिलता है।

5X इमरजेंसी फंड रूल

भविष्य में होने वाली इमरजेंसी की स्थिति को ध्यान में रखते हुए अपनी मंथली इनकम का कम से कम छह गुना इमरजेंसी फंड में डालना चाहिए, यह सिक्योर इन्वेस्टमेंट का एक शानदार तरीका है। अगर आसान शब्दों में बताएं तो यदि आपका मंथली खर्च 1 लाख है तो भविष्य में होने वाली इमरजेंसी कंडीशन से निपटने के लिए आपको 6 लाख जमा करके रखना चाहिए।

25X टर्म इंश्योरेंस रूल

टर्म लाइफ इंश्योरेंस में मिनिमम सम एश्योर्ड कैलकुलेट करने का सबसे अच्छा तरीका 25X टर्म इंश्योरेंस है, इसका मतलब ये है कि, आपके पास सलाना इनकम का बीस गुना टर्म इंश्योरेंस कवर होना चाहिए, इंश्योरेंस एक्सपर्ट ऐसा मानते हैं कि, टर्म लाइफ इंश्योरेंस कवर आपकी वर्तमान सालाना आय का कम से कम 15 से 25 गुना होना चाहिए।

35X रिटायरमेंट रूल

हर व्यक्ति के लिए रिटायरमेंट प्‍लानिंग करना बेहद जरूरी है, रिटायरमेंट प्‍लानिंग करते समय वैसे तो कई बातों का ध्यान रखा जाता है। लेकिन खास तौर पर तेजी से बढ़ रही महंगाई के हिसाब से रिटायरमेंट सेविंग करना चाहिए, इसके लिए 35X रिटायरमेंट सेविंग रूल काफी जरूरी है, इसके तहत यदि आप रिटायरमेंट प्‍लानिंग कर रहे हैं तो आपके पास सलाना खर्चे का 35 गुना रिटायरमेंट फंड के तौर पर होना चाहिए, इसके बाद आप आराम से रिटायर होने के बारे में सोच सकते हैं।

Avatar of sarkariresult

नमस्कार, जय छत्तीसगढ़ मेरा नाम पंकज कुमार है। मै इस वेबसाइट का स्वामित्व/संचालक हूँ। मै इस ब्लॉग में छत्तीसगढ़ के न्यूज, शिक्षा, रोजगार, सरकारी योजना, प्रवेश पत्र, परीक्षा परिणाम, प्रतियोगी परीक्षा इत्यादि टॉपिक की जानकारी साझा करता हूँ।

Leave a Comment